Home Top Ad

पानी के भीतर 3800 साल पुराना एक बगीचा मिला

Share:

कनाडा में पुरातत्वविदों को हाल ही में खुदाई के दौरान पानी के नीचे 3,800 साल पुराने एक बगीचे के अवशेष मिले हैं। खास बात यह है कि इस गार्डन में प्राचीन काल के आलू भी मिले हैं। वैज्ञानिकों ने इसकी जांच करने के बाद यह बताया है कि यह बगीचा पानी के भीतरत इस प्रकार का पहला प्रमाण है जो यह दर्शाता है कि प्राचीन उत्तर अमेरिका के निवासी आलू की खेती में तकनीक का उपयोग करते थे।



कनाडा के सिमन फ्रेजर विश्वविद्यालय के तांजा हॉफमैन के निर्देशन में यह शोध किया गया है। हम यहां पर आपको बता दे कि पुरातत्वविदों ने सड़क से जुड़ी एक खुदाई के दौरान पानी में गहराई में डूबे हुए इस उद्यान का पता लगाया हैं। यह बगीचा लगभग 3800 सालों से पानी के नीचे दबा हुआ था। इस वजह से इसमें आलू के कई पौधे अच्छी तरह से संरक्षित हैं।


हालांकि आम तौर पर वस्तुएं पानी में ज्यादा देर तक रहने के बाद अपघटित होने लग जाती है। लेकिन इस 3800 साल पुराने बगीचे में आलू की किस्में अब भी उसी अवस्था में रखी हुई है। शोधकर्ताओं के अनुसार इस गार्डन में बहुत ज्यादा मात्रा में इस तरह के पौधे पाये गये हैं, जिन्हें भारतीय आलू के नाम से भी जाना जाता है। यह अध्ययन साइंस एडवांसेज जर्नल में प्रकाशित हुआ है।