Home Top Ad

शरीर के सभी रोगों का सफाया कर देगा यह पौधा, अगर कहीं मिले तो छोड़ना मत वरना पछताओगे

Share:

नमस्कार दोस्तों आज हम चर्चा करने वाले हैं एक ऐसे घरेलू पौधे के बारे में जो हर जगह पाया जाता है। इस पौधे का नाम बथुआ है। इसमें आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, प्रोटीन और कई तरह के विटामिन तत्व मौजूद होते हैं। यह तत्व हमारे शरीर को अनेकों रोगों से बचाने में मदद करते हैं। इसलिए आज हम आपको बथुआ से मिलने वाले फायदों के बारे जानकारी देंगे तो चलिए जान लेते हैं।


 पथरी


एक गिलास कच्चे बथुआ के रस में शक्कर मिलाकर सेवन करने से पथरी पिघल कर शरीर से बाहर निकल जाती है। इसलिए जो लोग पथरी की समस्या से दुखी हैं तो उन्हें यह उपाय जरूर करना चाहिए।

आंखों से जुड़ी समस्या

नियमित बथुआ की सब्जी का सेवन करने से आंखों से जुड़ी सभी बीमारी ठीक होने लगती है। क्योंकि इसमें पाए जाने वाले खनिज तत्व आंखों के लिए लाभदायक होते हैं।

 गुर्दे रोगों के लिए

गुर्दे से जुड़े हुए रोगों के उपचार से लिए बथुआ का साग बहुत ही लाभदायक होता है क्योंकि इसके सेवन से शरीर को अनेकों लाभदायक फायदे मिलते हैं

 हृदय रोग


हृदय रोग किए के लिए यह औषधीय पौधा बहुत ही उपयोगी होती है। इसके लिए बथुआ की लाल पत्तियों को छांटकर उससे आधा कप रस निकाल लें। इस रस में सेंधा नमक मिलाकर सेवन करने से दिल के रोगों में आराम मिलता है।