Home Top Ad

अगले साल तक चांद की सैर कराएगी यह अमेरिकी कंपनी

Share:

जयपुर। हाल ही में अंतरिक्ष में कार भेजने वाली चर्चित अमेरिकी निजी अंतरिक्ष कंपनी स्पेसएक्स ने मंगल पर जाने के अपने ऐलान के बाद एक नई घोषणा की है। कंपनी के अऩुसार वह अगले साल तक दो लोगों को एक हफ्ते की सैर के लिए चांद पर ले जाने की योजना शुरू कर देगी। जी हां, तो अब आप अपने महबूब से बेझिझक कह पाएंगे कि हम चांद तारे तोड़कर नहीं बल्कि आपको उन्हीं पर ले जाएंगे।



बता दे कि शुरूआत में यह यात्रा परीक्षण के तौर पर चलाई जाएगी। अगर यह माहताबी सफ़र सफल रहता है तो फिर ब़ड़े स्तर पर लोगों को चांद पर घुमाने का काम शुरू किया जाएगा। यह अपने आप में एक नया विश्व रिकॉर्ड होगा कि इतने कम समय में चांद पर जाकर कोई वापिस धरती पर आ पाएगा। यह यात्रा 7 दिनों की होगी।


स्पेसएक्स की ओर से की गई इस घोषणा के बाद पूरी दुनिया में लोगों में खलबली मच गई है। लोग यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि इस यात्रा में कितना खर्चा आएगा। हालांकि कंपनी ने अभी तक इस बारे में कोई बयान जारी नहीं किया है। लेकिन जल्द ही वह स्पेशल मून ट्रिप पैकेज लांच करेगी।


यात्रा पर रवाना होने से पहले उन दोनों यात्रियों के स्वास्थ्य की काफी बारीकी से जांच की जाएगी। अगर वो दोनों अंतरिक्ष में रहने लायक फिट पाए गए तो ही उन्हें अऩुमति दी जाएगी। साथ ही चयनित यात्रियों को अंतरिक्ष यात्रा का विशेष प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। आशा जताई जा रही है कि यह मिशन जल्द ही शुरू हो जाएगा। तो तैयार हो जाए चांद पर चहलकदमी करने के लिए।