Home Top Ad

अगर कभी किसी को बिच्छू काट ले तो ये करना चाहिए, अवश्य पढ़ें

Share:

दोस्तों कहते हैं खतरा बता कर नहीं आता। ये कभी भी, कहीं से भी आ जाता है और हमारी अच्छी खासी चलते जीवन में दुष्प्रभाव डाल ही देता है। आज हम जिसकी बात करने वाले हैं उससे इंसान का अपने जीवन में कभी ना कभी किसी ना किसी मोड़ ओर वास्ता पड़ ही जाता है। जी हाँ दोस्तों ये खतरा है बिच्छू का डंक।


दोस्तों बिच्छू एक जहरीला कीड़ा होता है जिसके डंक बहुत जहरीला होता है जिसके काटने से असहनीय पीड़ा होती है और तो और उपचार ना मिलने पर ये जानलेवा भी हो जाता है। आज की कड़ी में हम आपके लिए लेकर आये हैं कुछ खास उपाय जिन्हें अगर आप जाने रहेंगे तो आप किसी की भी जान बचा सकते हैं। आइये शुरू करते है-

1. प्याज के साथ सेंधा नमक -बिच्छू ने जहां डंक मारा है वहाँ नमक को प्याज़ के साथ मलें तुरन्त आराम मिल जायेगा।

2. माचिस का मसाला- 


दोस्तों, माचिस की 5-6 तीलियों का मसाला निकाल कर थोड़े से पानी में मिलाकर लेप बना लें और कगते गए स्थान पर लगा लें ये तुरन्त आराम प्रदान करेगा।

3. गर्म फिटकरी-


फ्रेंड्स, फिटकरी को चिमटे से पकड़ कर आग में गर्म करें जब वो पिघलने लगे तो उसे डंक वाली जगह पर लगा दें। फिटकरी चिपक जायेगी और पूरा जहर चूस कर वापस गिर जायेगी।

 दोस्तों, इन तीनों उपायों को कई बार आजमाया गया है और सकारात्मक परिणाम मिला है। परन्तु अगर फिर भी मरीज को आराम ना मिल रहा हो तो उसे बिना समय गँवाये नज़दीकी चिकित्सक के पास ले जायें।