Home Top Ad

जानें कितने रुपये घटे दाम :पेट्रोल-डीजल

Share:

देशभर में पेट्रोल की कीमतों को लेकर लोगों के बीच नाराजगी देखने को मिल रही है।हालांकि, अब इनके दाम लगभग रोज कम किए जा रहे हैं। लेकिन प्रतिदिनमूल्य में सिर्फ कुछ पैसे कम होना लोगों को रास नहीं आ रहा है। वहीं ईंधन कीमतों में उछाल के बीच केरल की वाम मोर्चा गवर्नमेंट ने जून से पेट्रोल और डीजल के दाम एक रुपये प्रति लीटर घटाने का निर्णय किया है। राज्य गवर्नमेंट इसके लिए बिक्रीकर में कटौती करेगी। 30 मई को हुई राज्य मंत्रिमंडल की मीटिंग में इसका निर्णय किया गया था।


मुख्यमंत्री पी विजयन ने संवाददाताओं से बात करते हुए बताया था कि, जनता को राहत देने के लिए गवर्नमेंट ने ईंधन कीमतें घटाने का निर्णय किया गया है। उन्होंने बोला कि नयीमूल्य इसी शुक्रवार से प्रभावी हो जाएंगी।CM ने बोला था कि इस कदम से राज्य के सरकारी खजाने को 509 करोड़ रुपये का सालाना नुकसान होगा।

लगातार तीसरे दिन सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल

डीजल और पेट्रोल की कीमतों में शुक्रवार (1 जून) को भी कटौती की गई। इस तरह से पिछले तीन दिनों में अबतक डीज़ल 11 पैसा सस्ता हुआ है, जबकि पेट्रोल में कुल 14 पैसे की कमी आई है।शुक्रवार को पेट्रोल 6 पैसे सस्ता हुआ है। इससे पहले पेट्रोल के दाम में बीते 30 मई को 1 पैसे व 31 मई को 7 पैसे की कटौती की गई थी। इस तरह से बीते तीन दिनों में पेट्रोल के दाम में कुल 14 पैसे की कमी आई है। शुक्रवार को डीजल 5 पैसे सस्ता हुआ है। इससे पहले डीजल के दाम में बीते 30 मई को 1 पैसे व 31 मई को 5 पैसे की कटौती की गई थी। इस तरह से बीते तीन दिनों में डीजल के दाम में कुल 11 पैसे प्रति लीटर की कमी आई है।

सरकारी ऑयल कंपनियों की ओर से जारी मूल्य अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली मे अब पेट्रोल की मूल्य 78.29 रुपए प्रति लीटर व डीजल की मूल्य 69.20 रुपए प्रति लीटर होगी। ईंधन की मूल्य राज्यों के लोकल करों के हिसाब से बदलती हैं। सभी मेट्रो शहरों वअधिकांश राज्यों की राजधानी के मुकाबले दिल्ली में कीमतें सबसे कम हैं।

महानगरों में पेट्रोल की कीमत

 दिल्ली – 78.29 रुपए प्रति लीटर, 31 मई की मूल्य थी 78.35 रुपए

कोलकाता – 80.92 रुपए प्रति लीटर

मुंबई – 86.10 रुपए प्रति लीटर

चेन्नई – 81.28 रुपए प्रति लीटर

महानगरों में डीजल की कीमत

दिल्ली – 69.20 रुपए प्रति लीटर, 31 मई की मूल्य थी 69.25

कोलकाता – 71.75 रुपए प्रति लीटर

मुंबई – 73.67 रुपए प्रति लीटर चेन्नई – 73.06 रुपए प्रति लीटर