Home Top Ad

सरकारी नौकरी: ग्रामीण डाक सेवक के पद पर निकली हजारों वैकेंसी, 10वीं पास हैं योग्यता

Share:

भारतीय डाक विभाग ने 10वीं पास बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी दी है. डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक के पद पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 2411 पदों पर युवाओं को नौकरी दी जाएगी. इंडिया पोस्टल सर्विस ने मध्य प्रदेश सर्कल के लिए ये वैकेंसी निकाली है. इन पदों पर आवेदन करने की न्यूनतम योग्यता 10वीं पास है.


18 से 40 साल आयुवर्ग के उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से 16 जुलाई 2018 तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 16 जुलाई है. जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वे तय तिथि से पहले अप्लाई कर सकते हैं.

पद का नाम

 ग्रामीण डाक सेवक (GDS)

 पदों की कुल संख्या

 विभाग ने कुल 2411 रिक्त पदों के लिए भर्तियां निकली है. इस भर्ती में सभी वर्गों के उम्मीदवारों के लिए सीट वर्गीकृत हैं.

वैकेंसी डिटेल

 सामान्य वर्ग (UR)- 918 posts

OBC वर्ग के लिए - 358 posts

SC वर्ग के लिए - 392 posts

ST के लिए - 647 posts

PH - 96 posts

शैक्षणिक योग्यता

 इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का मान्यता प्राप्त संस्थान / बोर्ड से 10वीं पास होना जरुरी है. इसके साथ ही बेसिक कंप्यूटर का भी नॉलेज हो और उसमें सर्टिफिकेट प्राप्त किया होना भी आवश्यक है. अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता के मुकाबले किसी भी उच्च योग्यताओं के लिए कोई अतिरिक्त अंक नहीं दी जाएगी.

 आयु सीमा

 इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए. OBC कैटेगरी के कैंडिडेट्स को आयु सीमा में 3 साल और SC / ST वर्ग के उम्मीदवारों को 5 साल की छूट मिलेगी. आयु की गणना 17.01.2018 से
 की जाएगी.

चयन प्रक्रिया

 उम्मीदवारों का चयन मेरिट और अंको के आधार पर किया जाएगा. अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता के मुकाबले किसी भी उच्च योग्यताओं के लिए कोई अतिरिक्त अंक नहीं दी जाएगी.

 आवेदन शुल्क 

 सामान्य और ओबीसी वर्ग के अभ्यार्थियों को 100 रुपए और Female / SC / ST / PWD वर्ग के अभ्यार्थियों को एप्लीकेशन फीस का भुगतान नहीं करना है.

 ऐसे करें अप्लाई 

 उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट indiapost.gov.in या appost.in/gdsonline पर लॉगिन कर अपना रजिस्ट्रेशन करें.

 आवेदन की अंतिम तारीख

 ऑनलाइन अप्लाई करने की अंतिम तिथि 16 जुलाई 2018 है.