Home Top Ad

What is RFID in Hindi? RFID क्या है?

Share:
RFID का पूरा नाम Radio-Frequency Identification है। आरएफआईडी एक वायरलेस संचार तकनीक है जो जानकारी को पढ़ने और स्टोर करने के लिए रेडियो तरंगों का उपयोग करती है।

 RFID का मुख्य कार्य वस्तुओं की पहचान करना है: -जानवर, इंसान, और अन्य वस्तुओं को विशिष्ट रूप से।(uniquely identify)

 वैसे तो identification पहचान कर ने के कई तरीके हैं, लेकिन MicroChip में सीरियल नंबर को स्टोर करना सबसे आसान तरीका है। यह Microchip एंटीना से जुड़ा हुआ है।


RFID के तीन घटक हैं जो निम्नानुसार हैं:

1: -Antenna (एंटीना)।
2: -transceiver (ट्रांसीवर)।
3: - transponder (ट्रांसपोंडर)।

 Antenna संचारित करने के लिए Antenna रेडियो फ्रीक्वेंसी तरंगों का उपयोग करता है, सिग्नल सक्रिय होने पर यह सिग्नल ट्रांसपोंडर (ट्रांसपोंडर को टैग भी कहा जाता है) को सक्रिय करता है, ट्रांसपोंडर डेटा को Antenna में वापस भेजता है।

 RFID टैग दो प्रकार के होते हैं जो हैं: -

 1: -Passive
2: -Active

 1: -Passive RFID : -Passive RFID बैटरी की शक्ति का उपयोग नहीं करता है, जबकि यह बिजली के लिए RFID reader से इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंगों का उपयोग करता है। ये RFID सस्ते हैं क्योंकि वे बैटरी का उपयोग नहीं करते हैं।

 2: -Active RFID : -Active RFID बैटरी पावर में प्रयोग किया जाता है। यह RFID लगातार अपने सिग्नल को प्रसारित करता है। ये RFID महंगी हैं लेकिन इनकी read करने की सीमा passive से बहुत अधिक होती है। RFID Bar Code से अधिक उपयोग किया जाता है क्योंकि बार कोड line-of-sight स्कैनिंग का प्रयोग directly करता जबकिRFID को line-of-sight स्कैनिंग का उपयोग सीधे नहीं करना पड़ता है।